Organic Battery
Organic Battery

सायंटिस्ट ने कार्बनिक पदार्थों पर आधारित एक दुर्लभ मेटल से कैथोड बैटरी विकसित की है

 Organic Battery
Organic Battery

Organic Battery:

Massachusetts Institute of Technology:

Organic Battery यह शोध एक नई और सुरक्षित बैटरी तकनीक की उत्पत्ति की संकेत करता है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक उन्नत और सुस्त विकल्प प्रदान कर सकती है। इसमें कोबाल्ट की अभाविता एक महत्वपूर्ण पहलू है, क्योंकि कोबाल्ट खनन और उपयोग में वृद्धि से उत्पन्न सामजिक, आर्थिक, और पर्यावरणीय मुद्दों को कम करने का प्रयास किया जा रहा है।

इस बैटरी तकनीक में उपयोग किए जाने वाले तीएक्यू (TAQ) के साथ किए गए रिसर्च में विशेष रूप से उच्च भंडारण क्षमता के साथ एक स्थायी और सुरक्षित बैटरी बनाने का प्रयास किया गया है। यह बैटरी कोबाल्ट बैटरियों के समान दरों पर बिजली उत्पन्न कर सकती है, जो इसे विभिन्न उपयोगों के लिए सुविधाजनक बना सकता है।

यह भी पढ़ें: Hero Mavrick 440: Hero की प्रीमियम बाइक सेगमेंट में एंट्री; फरवरी से बुकिंग शुरू

इसके अलावा, इस नई Organic Battery तकनीक का उपयोग कोबाल्ट की कमी को भी पूरा कर सकता है, जिससे यह बैटरी उत्पादन की लागत में भी कमी हो सकती है। यह विकसित तकनीक दुनियाभर में विद्यमान कोबाल्ट भंडारों की जरूरत को कम कर सकती है और यह एक विशेष रूप से कार उद्योग के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें कोबाल्ट आवश्यक है।

 Organic Battery
Organic Battery

इस तकनीक के नए प्रस्तुतिकरण के साथ, ऑटोमेकर लेम्बोर्गिनी ने पेटेंट का लाइसेंस प्राप्त किया है, जिससे यह स्वाभाविक है कि वे इसे अपनी आगामी इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल्स में शामिल कर सकते हैं।

इस शोध के महत्वपूर्ण हिस्सेदारों में एक भारतीय मूल के शोधकर्ता की शामिली भी है, जो इसमें एक महत्वपूर्ण योगदान कर रहे हैं।

यह तकनीकी प्रगति महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे न केवल एक उन्नत बैटरी सामग्री का निर्माण हो रहा है जो कोबाल्ट के अधिसूचित उपयोग को कम कर सकती है, बल्कि इससे ऊर्जा संग्रहण और चार्जिंग की प्रक्रिया में भी सुधार हो सकती है।

 Organic Battery
Organic-Battery

कोबाल्ट के खनन से उत्पन्न वायु, जल, और भूमि प्रदूषण को कम करने की यह कोशिश बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण को बचाने में मदद मिलेगी। इससे आपातकालीन नकारात्मक पहलू को भी समझना महत्वपूर्ण है, ताकि नई तकनीक का उपयोग करते समय नकारात्मक प्रभावों को कम किया जा सके।

डिनका की टीम द्वारा विकसित बैटरी सामग्री की चालकता और भंडारण क्षमता में परंपरागत कोबाल्ट युक्त बैटरियों के समान होने की जानकारी बहुत उम्मीदवार है। इससे न केवल यह सामग्री एनर्जी को उच्चतम स्तर पर उत्पन्न कर सकती है, बल्कि इसमें कोबाल्ट की कमी को भी पूरा करने में मदद कर सकती है।

EV Batteries:

 Organic Battery
Lithium-Battery

टीएक्यू (TAQ) के साथ बनी बैटरी की तेजी से चार्ज और डिस्चार्ज की सुविधा भी बहुत महत्वपूर्ण है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्रक्रिया को और भी सुगम बना सकती है।

इस तकनीकी प्रगति के साथ, सामग्री की विकसन की योजना जारी रहने से, तीएक्यू के साथ एक और संभावित विकल्प बन सकता है, जिसमें सोडियम या मैग्नीशियम लिथियम की जगह इस्तेमाल हो सकते हैं, जो सस्ते और प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। इससे लिथियम की महँगाई और कोबाल्ट की कमी को संजीवनी मिल सकती है।

Organic Battery के बारे में अधिक जानकारी के लिए https://www.cmblu.com/en/technology/ इस वेबसाइट अप भी पढ़ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *