Xiaomi SU7
Xiaomi SU7

Xiaomi SU7 Launched: कंपनी ने चीन में अपनी पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार Xiaomi SU7 को लॉन्च कर दिया है। यह खबर 2023 में आई थी जब कंपनी ने इस कार का वैल्यू और फीचर्स के साथ ऑफिसियल लॉन्च किया था। Xiaomi SU7 को लॉन्च करने के बाद, कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हेईकल सेगमेंट में भी अपनी मौजूदगी बढ़ाने का फ़ैसला लिया है। इसके साथ ही, यह कार स्मार्ट टेक्नोलॉजी और एक्सेसरीज के साथ लैस है, जो Xiaomi कंपनी की इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में अपनी पहचान बनाने के लिए मदद कर सकता है।

Xiaomi SU7
Xiaomi SU7

Xiaomi SU7 Launched: शाओमी, जो कि स्मार्टफोन उत्पादन करने वाली कंपनी है, उसने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Xiaomi SU7 को चीनी ऑटो बाजार में लॉन्च कर दिया है। यह कार कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक सेडान है, जो बीते साल, यानी 2023 में उसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के साथ अन्विल हुई थी। लेकिन अब इसे चीनी मार्केट में शुरू किया गया है। 28 मार्च को हुए एक इवेंट में, कंपनी ने कार की कीमत के बारे में भी बताया है

Xiaomi SU7 की खासियतें में से एक यह है कि, यह मात्र 10 सेकंड में 0 से 200 kmph की रफ्तार पकड़ सकती है। इसके अलावा, यह सिंगल चार्ज पर 810 किमी की रेंज देती है, जो की इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बहोत ही ज्यादा है।

यह भी पढ़ें: Godawari Electric Motors: गोदावरी इलेक्ट्रिक स्कूटर; साढ़े पांच घंटे में फुल चार्ज और रेंज 110 km की

Xiaomi SU7 में तकनीकी नजरिये से भी कई नई विशेषताएं हैं, जैसे कि एडवांस्ड कनेक्टेड कार फीचर्स, स्मार्ट ड्राइविंग एसिस्टेंस सिस्टम, और एनर्जी इफिशिएंट परफॉर्मेंस। यह कार शाओमी के टेक्नोलॉजी विशेषज्ञता को दिखाती है, जो अब उसे इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में भी अव्वल बनाने के लिए काम कर रही है।

इस लॉन्च के जरिये, शाओमी ने आधुनिक और प्रदूषण मुक्त ऑटो क्षेत्र में भी अपना कदम बढ़ाया है और वह आनेवाले वक़्त में भी ऐसी नई तकनीकों के साथ आगे बढ़ने की तैय्यारी कर रही है।

Xiaomi SU7
Xiaomi SU7

Xiaomi SU7: कीमत

Xiaomi SU7 की कीमत की बात करते हुए, यह कार 2,15,900 युआन यानी कि करीब 25 लाख रुपए की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च की गई है। इसका मतलब है कि सिर्फ 25 लाख रुपए में आपको 810 किमी की रेंज और तेज गति इस गाड़ी में मिलती है।

यह भी पढ़ें: Toyota Kirloskar Motors: Kia ने 3 प्रतिशत और अब अगले मही से TKMने बढ़ाये 1 % तक दाम; जानिये कारण

इसके सिवाय, हाल ही में लॉन्च हुई BYD Seal की शुरुआती कीमत 41 लाख रुपए है। यह कार एक बार चार्ज करने पर 650 किमी की रेंज देती है। इससे यह साफ़ है कि Xiaomi SU7 ने अपनी कीमत को संभालते हुए भी बढ़िया रेंज और स्पीड के साथ दिलचस्प ऑप्शन्स के रूप में साबित हो गई है।

Xiaomi SU7
Xiaomi SU7

Xiaomi SU7: डिजाइन


कंपनी ने ग्लोबल लेवल पर दो नई कारें अनवील की हैं – SU7 और SU7 MaxSU का मतलब है Speed Ultra, जो कि ये दिखता है कि ये कार एक हाई स्पीड तजुर्बा देगीXiaomi SU7 एक 4-डोर इलेक्ट्रिक सेडान कार है, जिसकी लंबाई 4997 मिमी, चौड़ाई 1963 मिमी और ऊंचाई 1455 मिमी है। इसकी व्हीलबेस 3000 मिमी है।

यह कार तीन कलर वेरिएंट्स में कंपनी ने दी है, और इसमें 2 बैटरी वेरिएंट्स भी हैं। ग्लोबल मार्केट में, ये नई कारें अवेलेबल होंगी जो कि हाई स्पीड और हाई टेक के साथ आती हैं। SU7 Max के बारे में ज्यादाजानकारी या तारीखों के बारे में अभी कुछ नहीं बताया गया है, लेकिन Xiaomi के नए सेडान सेगमेंट में एक ख़ास कदम के रूप में देखा जा रहा है।

Xiaomi SU7: स्पेसिफिकेशन्स


Xiaomi SU7 में 73.6 kWh का बैटरी पैक कंपनी की तरफ से दिया गया है, और टॉप लाइन वेरिएंट वाली कार में 101 kWh का बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी ने इस कार में अपनी CTB (Cell To Body) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जो की बैटरी की उम्र और परफॉरमेंस में अपग्रेड करने में मदद करती है।

कार का टॉप वेरिएंट 800 km की रेंज देने का दावा करता है, जो की इलेक्ट्रिक ऑटो के लिए एक सबसे बढ़िया रेंज है। इससे यह साफ़ है कि Xiaomi SU7 ने बैटरी पैक और टेक्नोलॉजी के माध्यम से एक दमदार और लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार को पेश किया है।
Xiaomi SU7 के बेस वेरिएंट में 210 kmph की टॉप स्पीड और टॉप वेरिएंट में 265 kmph की टॉप स्पीड है। इसके अलावा, कार का डिजाइन भी लग्जरी स्पोर्ट्स कार की तरह दिखाई देता है, जिससे इसे एक दिलचस्प ऑप्शन बनाता है।

इसके साथ ही, Xiaomi कंपनी ने घोषणा की है कि साल 2025 में एक और मॉडल लॉन्च किया जाएगा, जो 1200 km की रेंज का दावा करेगा। यह एक हाई टेक रेंज के साथ आने वाली कार होगी और इससे इलेक्ट्रिक ऑटो सेगमेंट में और भी ख़ास कदम बढ़ाने का मौका है। इससे यह साफ़ होता है कि Xiaomi ने इलेक्ट्रिक ऑटो बाजार में अपने परफॉरमेंस की ताकत को बढ़ाने के लिए जोखिम भरा कदम उठाया है।

आप अगर Xiaomi SU7 इस गाड़ी के बारे में और ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो आप Discover – Xiaomi Global Home इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *