Tata Motors iCNG
Tata Motors iCNG

Tata Motors iCNG: दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में, टाटा मोटर्स ने एक नई क्रांति की शुरुआत की है। इस महत्वपूर्ण, ख़ास इवेंट में, टाटा ने अपनी बहुत साड़ी नई कारें पेश करने का एलान किया है, जिसमें से एक है उनकी कॉन्सेप्ट कार Nexon iCNG

Tata Motors iCNG
Tata-Motors-iCNG

Tata Motors iCNG:

Nexon iCNG यह भारत की पहली कार है जो टर्बोचार्ज्ड सीएनजी पावरट्रेन के साथ आ रही है। इसमें कुछ मुख्य फीचर्स हैं:

  1. पावरफुल इंजन: Nexon iCNG में 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा, जो 118 bhp की पावर और 170 Nm के पीक टॉर्क को पैदा कर सकता है।
  2. ऑप्शनल ट्रांसमिशन: इस वाहन में मैनुअल ट्रांसमिशन के साथसाथ ऑटोमैटिक यूनिट का विकल्प भी हो सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंद के अनुसार चयन करने का सुविधाजनकर है।
  3. CNG वेरिएंट: इसमें सीएनजी वेरिएंट भी हो सकती है, जो कार को और ऊर्जावान बना सकती है।
  4. टेक्नोलॉजी इंटीग्रेशन: इसमें टेक्नोलॉजी का सशक्त इंटीग्रेशन हो सकता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को बेहतरीन अनुभव मिले।
Tata Motors iCNG
Tata Motors iCNG

पर्यावरण के प्रती जागरूकता:

इस इनोवेशन के साथ, टाटा मोटर्स ने नहीं सिर्फ एक उत्कृष्ट कार तैयार की है, बल्कि एक होलिस्टिक मोबिलिटी अनुभव प्रदान करने का भी एक कदम आगे बढ़ाया है। Nexon iCNG भविष्य की मोबिलिटी की दिशा में टाटा का एक और महत्वपूर्ण कदम है, जो स्वच्छ ऊर्जा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उनके नेतृत्व को दिखाता है। पर्यावरण के प्रती टाटा कंपनी कितनी जागरूक है यह इससे हमें पता चलता है।

यह भी पढ़ें: ‘Revolt RV400 BRZ’: Revolt की मोटर साईकिल आ गयी बाजार में: कीमत सिर्फ 1.38 से शुरू!

ग्राहकों के लिए उपलब्ध:

टाटा मोटर्स ने भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 में एक शानदार प्रदर्शन करने के लिए कई नए और उत्कृष्ट प्रोडक्ट्स की पेशकश की है। इस भारत मोबिलिटी उत्सव 2024 में टाटा के प्रमुख मॉडल्स में से एक है Harrier EV, जो एक इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में लोगों को बहु ही पसंद आ रहा है। इसके साथ ही, Curvv कॉन्सेप्ट SUV और Altroz रेसर कॉन्सेप्ट भी अपने ग्राहकों को attract रहा था

टाटा मोटर्स के logical subordination पर, Curvv एसयूवी को अगले साल यानी 2025 में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। Altroz रेसर कॉन्सेप्ट को नए फीचर्स के साथ technical upgradetion करके ग्राहकों के लिए बाजार में उतारा जा सकता हैHarrier EV, जो electric वाहन की तकनीक में प्रगति की प्रतीक है। इसके चहेते ग्राहकों को यह 2025 में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें: ‘Bajaj Auto FY24Q3 Result’: कंपनी का नेट प्रॉफिट 37% बढ़ा, रेवेन्यू में बड़ा उछाल

Safari Dark Edition:

इसके साथ ही, टाटा मोटर्स ने अपनी सफारी के Dark Edition Concept को भी उजागर किया है। यह हाल ही में Punch EV और Nexon EV में पेश किया गया है। इस डार्क एडिशन कॉन्सेप्ट की बिक्री के लिए हम फेसलिफ्ट का इंतजार कर रहे हैं, जो इसे और भी आकर्षक बना सकता है।

Tata Motors iCNG
Tata-Motors-iCNG
Tata Motors iCNG:

Tiago NRG iCNG की जानकारी के अनुसार, यह टाटा मोटर्स की एक नई सीएनजी कार है जो i-CNG तकनीक के साथ आ रही है। इसमें कुछ खास फीचर्स शामिल हैं:

  1. लीक डिटेक्शन फीचर: यह फीचर गैस लीक को डिटेक्ट करने के लिए है, जो गाड़ी के उपयोगकर्ता को सुरक्षित बनाए रखता है।
  2. मजबूत बनावट: स्टेनलेस स्टील और रस्ट जैसे उच्च गुणवत्ता वाले मैटेरियल का उपयोग हो सकता है, जो कार को मजबूत बनाए रखता है।
  3. थर्मल इंसिडेंट प्रोटेक्शन: इस तकनीक के जरिए, इंजन को जाने वाली CNG सप्लाई को काट देने से होने वाली समस्याओं को रोका जा सकता है।
  4. सेंसर प्रौद्योगिकी: नई सीएनजी कार में फ्यूल लिड पर सेंसर हो सकता है, जिससे कार को स्टार्ट करने के लिए फ्यूल लिड को बंद रखा जा सकता है।
  5. CNG मोड: इस कार में CNG मोड पर जाने की सुविधा हो सकती है, जो इसकी ताकत और बढ़ा सकती है।

इसके अलावा, इस वाहन की अधिक विस्तृत जानकारी, लॉन्च डेट और कीमत के बारे में कुछ आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप टाटा टी ऑफिसियल वेबसाइट https://www.tatamotors.com/ पर जाकर जानकारी ले सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *