NATIONAL ROAD SAFETY WEEK

‘NATONAL ROAD SAFTY WEEK’:राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह: 2024 की थीम और सुरक्षा के साथ सड़कों पर जागरूकता का महत्व जानिए …

सड़क सुरक्षा सप्ताह (NATONAL ROAD SAFTY WEEK) में सभी को यातायात के उन नियमों के बारे में जागरूक किया जाता है, जिसे हर व्यक्ति को जानना जरूरी होता है।

(NATONAL ROAD SAFTY WEEK)

1. परिचय: राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह, हर साल 11 से 17 जनवरी तक मनाया जाता है। इस सप्ताह का उद्देश्य सड़क सुरक्षा के मामले में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को सुरक्षित चलने के लिए प्रेरित करना है।

stop SIGN
STOP-SIGN-NATONAL-ROAD-SAFTY-WEEK
  1. इतिहास: राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन पहली बार 1989 में मनाया गया था। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा नीति को 15 मार्च, 2010 को सुंदर समिति द्वारा मंजूरी मिली थी। तब से हर साल यातायात नियमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से इसे आगे बढ़ाया जा रहा है
  2. इसका मुख्य उद्देश्य था सड़क दुर्घटनाओं को कम करने और सड़क सुरक्षा में जागरूकता बढ़ाना। इस सप्ताह के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों और यातायात नियमों के माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जिम्मेदार बनाने का प्रयास किया जाता है।
  3. SIGN-ROAD SAFETY
    BE AWARE OF USING MOBILE PHONES

3. कार्यक्रम और गतिविधियां:

  • सड़क सुरक्षा सेमिनार: सप्ताह के दौरान सड़क सुरक्षा से जुड़े विषयों पर सेमिनार आयोजित किए जाते हैं। इसमें सड़क सुरक्षा के महत्व, नियमों का पालन, और नवाचारी सुरक्षा तकनीकियों पर चर्चा की जाती है।

यह भी पढ़ें: ‘Yamaha Fascino & Ray-RZ Hybrid Scooters’ 2024: शानदार माइलेज वाली ये हाइब्रिड स्कूटर अब भारत में

  • रोड शो: यह एक रोड सुरक्षा पर्व होता है जिसमें लोग सुरक्षा से जुड़े नाटक, कविता, और गीत प्रस्तुत करते हैं। इससे लोगों को सुरक्षा के महत्व का सही से अनुभव होता है।

यह भी पढ़ें: ‘MARUTI SUZUKI COMPACT MPV’; 2024 में इस 7 सीटोंवाली कार का भारत में होगा आगमन: नए लुक के साथ ERTIGA को देगी टक्कर, लोग कर रहे इस गाड़ी इंतज़ार

  • सड़क सुरक्षा यात्रा: सप्ताह के दौरान सड़क सुरक्षा यात्राएं निकाली जाती हैं, जिनमें सड़क सुरक्षा के महत्व को लेकर जनसमूह को जागरूक किया जाता है।

    ROAD SAFTY - PEOPLE - ON ROAD
    ROAD SAFTY – PEOPLE – ON ROAD

4. सड़क सुरक्षा के चुनौतियां:

  • वाहनों की अधिक गति: बढ़ती वाहन संख्या और अधिक गति से होने वाली दुर्घटनाएं सड़क सुरक्षा की चुनौतियों में से एक हैं।
  • मोबाइल फोनों का दुरुपयोग: ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का दुरुपयोग किसी भी समय खतरनाक हो सकता है। इसे रोकने के लिए जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है।
  1. समापन: राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह (NATONAL ROAD SAFTY WEEK) से लोगों को सड़क सुरक्षा में जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। सुरक्षित चलने के नियमों का पालन करके, लोग खुद को और दूसरों को सुरक्षित रख सकते हैं और सड़क दुर्घटनाओं को कम कर सकते हैं।

    ZEBRA-crossing
    ZEBRA-crossing
  2. राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 2024 (NATONAL ROAD SAFTY WEEK) की थीमबीते साल यानी 2023 को राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा की थीम परवाह करेंगे, सुरक्षित रहेंगेयह रक्खी गई थी। और साल 2022 में केंद्रीय सड़क परिवहनऔर राजमार्ग मंत्रालयने सड़क सुरक्षाजीवन रक्षाथीम रखी थी। हम आपको बता दें की सड़क सुरक्षा नायक बनेंयह इस साल की राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की थीम है। इस साल सड़क सुरक्षा बढ़ाने और दुर्घटना के बाद लोगों की सहायता करने पर सरकार द्वारा जोर दिया जाएगा।    इस साल की थीम यात्रा सुरक्षित करने में सभी ओर से, यानी वाहन चालक, पैदल, यात्री सहित सभी के भागीदारी पर जोर देती है।
    (NATONAL ROAD SAFTY WEEK)

National Road safety week के बारे में अधिक जानकारी के लिए https://morth.nic.in/circular-road-safety इस भारत सरकार के वेबसाइट पर आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *