Budget 2024 Auto Industry Announcements

Budget 2024: देश का 2024 का यूनियन बजट; अब तक ऑटो इंडस्ट्री के क्या-क्या हुए बड़े ऐलान, जानिए –

Budget 2024 Auto Industry Announcements: पिछले कुछ सालों में Auto Industry में हुए Announcements पर हम अंदाजा लगा सकते है की इस साल के बजट में क्या अनौंसमेंट्स हो सकते है। चलो तो पहले देखते है की ऑटो इंडस्ट्री में अबतक क्या क्या बदलाव हुए है :-

Budget 2024 Auto Industry
Budget-2024-Auto-Industry

Budget 2024 Auto Industry Announcements: 2023 के बजट में भारत सरकार ने Auto Industry के लिए कई महत्वपूर्ण ऐलान किए थे:

  1. ग्रीन एनर्जी पर फोकस: सरकार ने पूरे  auto industry के बजट में ग्रीन एनर्जी पर फोकस किया और हरित हाइड्रोजन मिशन के तहत 5 MMT (Million Metric Tonnes) का सालाना प्रोडक्शन का लक्ष्य रखा। इससे ऑटो इंडस्ट्री में ग्रीन एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा मिला।
  2. पुराने व्हीकल्स के स्क्रैप का ऐलान: सरकार ने पुराने वाहनों के स्क्रैप को लेकर भी घोषणा की और यह उद्यमियों को उन्हें बदलने के लिए प्रेरित करने का प्रयास किया।
  3. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को सस्ता करने का ऐलान: सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को सस्ता करने का ऐलान किया, जिससे लोगों को इस स्वच्छ ऊर्जा स्रोत की ओर प्रवृत्ति करने के लिए प्रेरित किया गया। (Budget 2024)

यह भी पढ़ें: ‘Revolt RV400 BRZ’: Revolt की मोटर साईकिल आ गयी बाजार में: कीमत सिर्फ 1.38 से शुरू!

2022 के बजट में भी कुछ महत्वपूर्ण ऐलान हुए थे:

  1. बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी: सरकार ने बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी को लेकर ऐलान किया था और प्राइवेट कंपनियों को बैटरी स्वैपिंग स्टेशन और टेक्नोलॉजी स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था।
  2. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में हिस्सेदारी बढ़ाने की बात: बजट में पब्लिक ट्रांसपोर्ट में इलेक्ट्रिक व्हीकल की हिस्सेदारी को बढ़ाने की बात की गई थी, जिससे सार्वजनिक परिवहन में शानदार परिवर्तन का संकेत मिला।

इन बजट ऐलानों के माध्यम से सरकार ने ऑटो इंडस्ट्री को सुस्त ऊर्जा स्रोतों की ओर प्रवृत्ति करने के लिए प्रेरित किया और साथ ही साफ सुथरे विकास की दिशा में कदम बढ़ाया।


धन्यवाद आपके दिए गए जानकारी के लिए। यहां 2021, 2020, और 2018-19 के बजट में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को लेकर किए गए कुछ मुख्य ऐलानों की सारांश है:

2021 का बजट:

  1. व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी का ऐलान किया, जिसका उद्देश्य पुराने और जुड़ेफुटे व्हीकल्स को बदलने के लिए प्रेरित करना था।
  2. स्टील प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क कमी: आयात शुल्क को स्टील प्रोडक्ट्स पर कम करने के माध्यम से, स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा देने का प्रयास किया गया।
  3. हाईवे के निर्माण का ऐलान: कई राज्यों में हाईवे के निर्माण के लिए आवंटन किया गया, जिससे इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने का प्रयास किया गया।

Auto Industry 2020 का बजट:

कोरोना महामारी के कारण बजट में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को लेकर कोई विशेष ऐलान नहीं हुआ था, क्योंकि इस समय देश को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा था।

Auto Industry 2018-19 का बजट:

  1. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए छूट: इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रोत्साहित करने के लिए जीएसट की दर को 12% से 5% तक कम किया गया।
  2. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए विशेष एलोकेशन: सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए 10,000 करोड़ रुपए का विशेष एलोकेशन किया।
  3. इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए आवंटन: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 1 लाख करोड़ रुपए का आवंटन किया था, जिससे ऑटोमोबाइल सेक्टर को सुधारने का मार्ग मिला।

इन विभिन्न बजटों के माध्यम से सरकार ने ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को समर्थन और सुधारने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं।

 

2024 में Auto Industry के लिए कुछ प्रमुख उम्मीदें शामिल हैं:

  1. ग्रीन ट्रांसपोर्टेशन पॉलिसी को बढ़ावा: (Budget 2024) वाहन निर्माता कंपनियों का मानना है कि सरकार को ग्रीन ट्रांसपोर्टेशन को बढ़ावा देने की पॉलिसी को जारी रखने से ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में नई ऊर्जा स्रोतों के लिए एक बड़ा द्वार खुल सकता है।
  2. इंफ्रास्ट्रक्चर डेवेलपमेंट: (Budget 2024)कंपनियों का कहना है कि इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के विकास को भी बढ़ावा मिलना चाहिए। सुरक्षित और सुगम रास्तों के निर्माण के माध्यम से, वाहनों के परिचालन में सुधार हो सकता है और इससे इंडस्ट्री को भी फायदा हो सकता है।
  3. नीतिगत प्रोत्साहन: हरित परिवहन के लिए सरकारी प्रोत्साहन को बनाए रखना आवश्यक है। इससे लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, जिससे प्रदूषण कम होगा और सुस्त ऊर्जा स्रोतों का उपयोग होगा।

इन उम्मीदों के साथ, सरकार के 2024 के बजट (Budget 2024) में वाहन उद्योग को समर्थन और सुधारने के लिए कई और कदम उठाए जा सकते हैं, जो आगामी वर्षों में इस सेक्टर को मजबूती और स्थायिता प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

भारत सरकार के २०२४ के बजट को जानने के लिए आप https://www.indiabudget.gov.in/ इस वेबसाइट पर डेढ़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *