Yamaha फिर लॉंच कर सकता है ‘यह’ रेट्रो बाइक, जानिए इस बाइक में क्या है ख़ास?

Yamaha To Realaunch Retro Bike: आज के दौर में अगर हम Yamaha की बात करे तो, स्पोर्ट्स बाइक की रेंज में बड़ा नाम है। आज की पीढ़ी Yamaha R1, Yamaha R15 आदि बाइक्स को ही जानती है। लेकिन जो पुराने पीढ़ी के है. वो लोग Yamaha को उसकी  रेट्रो बाइक्स जैसे की, RX100, RD350 आदि के लिए जानते है। उस समय की यह सबसे मशहूर बाइक्स थी, जिन्होंने अपने समय में युवाओं के मन में राज किया।
इस बिच खबर है की, भारत में बढ़ रही रेट्रो बाइक्स और रेट्रो डिज़ाइन वाली बाइक्स मांग को देख Yamaha अपनी क्लासिक रेट्रो बाइक को रिलॉन्च कर सकती है। गौरतलब हैकि, हाल ही में. Jawa ने अपनी कुछ पुराणी बाइक्स वापिस बाजार में उतारी है।

Yamaha ने हाल ही में जापान में RZ250 और RZ350 को ट्रेडमार्क किया है। इससे पता चलता है कि, मिडिलवेट बाइक सेगमेंट में कंपनी नए मॉडल पेश करने की योजना बना रही है।  यामाहा अपनी  RD350 को रिब्रांड कर के RZ350 के रूप में वापसी कर सकता है।

RD350 अपने क्लासिक डिजाइन और शक्तिशाली प्रदर्शन के कारण 80 और 90 के दशक के दौरान भारत में बेहद लोकप्रिय बाइक बन चुकी थी। आज भी, यह बाइक उत्साही लोगों के बीच एककल्ट का दर्जा प्राप्त कर चुकी है।

हालाँकि, Yamaha ने अभीतक  RZ350 और RZ250 के बारे में कोई भी आधिकारिक डिटेल्स साझा नहीं की है। लेकिन उम्मीद है कि RD350 को ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसेलेटेस्ट उपकरणों के साथ एक आधुनिक क्लासिक के रूप में फिर सेपेश  किया जा सकता है, .इसमें डुअल-चैनल ABS, DRL के साथ एकLED  हेडलाइट, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डैशबोर्ड, ट्रैक्शन कंट्रोल और एक स्लिपर क्लचहोने का अनुमान है।
अगर पुराणी RD350 की बात करे तो इसमें एक 347cc एयर-कूल्ड इंजन था, . इस इंजिन में 39hp  की क्षमता थी, और 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया तह। इसके रिब्रांडेड संस्करण RZ350 से रॉयल एनफील्ड 350cc रेंज, Honda H’ness CB350, Jawa / Yezdi, और आगामी Bajaj-Triumph और Hero-Harley बाइक को कड़ी टक्कर मिल सकती है। अनुमन है कीमत भी िनी बाइक्स के रहे में होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *