ट्रक के ‘ये’ पहिये हवा में क्यों लटके होते है, जवाब जानकर चकरा जाओगे!

Drop एक्सल :क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ ट्रकों में कुछ पहिए हवा में क्यों लटके होते हैं? उन अतिरिक्त पहियों कोदेखकर लोग हमेशा काफी हैरान होते है।  लेकिन वे एक महत्वपूर्ण उद्देश्य के लिए ही लगाए जाते है। जहा भी हम ट्रक देखते है, हमें ऐसे पहिए देखने को मिल ही जाते है। इस लेख में आपकी इस जिज्ञासा का जवाब विस्तार में जानकारी के साथ देने वाले है।
यह हवा में लटके पहिए गाडी के ड्राप एक्सल यानी लिफ्ट एक्सल से जुड़े होते है। जिन्हे, ड्राप एक्सल नहीं पता, उन्हें बता दे के एक्सल मतलब दौड़ने टायर को जोड़कर रखने वाला रॉड होता है, उसे ही एक्सल कहते है।

ड्राइवर इन पहियों को एक बटन का उपयोग करके जमीन तक भी जोड़ सकता है। इसे बड़ी ढलान और झुकाव वाले रास्तों पर ही इस्तेमाल किया जाता है। मतलब ट्रक को जब भी अतिरिक्त सपोर्ट की आवश्यकता होती है, इस तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।  एक बार आवश्यकता पूरी हो जाने के बाद, पहियों को फिर से बटन का उपयोग करके उठाया जाता है।

लेकिन ये पहिए हमेशा जमीन के संपर्क में क्यों नहीं होते?

कार्गो ट्रकों की बात करें तो ट्रक में जितने अधिक एक्सलहोते है, ट्रक में उतना ही सामन अधिक वजन का आता है। यदि अधिक पहियों का लगातार उपयोग किया जाता है, तो वाहन रखरखाव की लागत भी बढ़ जाती है।

जब पूरी क्षमता के साथ ट्रक में वजन भर दिया  जाता है तो ही ये स्पेयर व्हील यानी ड्रॉप एक्सल का उपयोग किया जाता है। ड्रॉप एक्सल का उपयोग तब नहीं किया जाता जब कोई आवश्यकता या कोई वजन कम  होता है।
उम्मीद है आपको इस लेख में कुछ नया जानने को मिला होगा, ऐसी ही ऑटोमोबाइल दुनिया से जुडी रोचक जानकारी के लिए आप पेज को बुकमार्क  कर के नोटिफिकेशन भी ऑन कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *