Vande Bharat Metro Mumbai Local

Vande Bharat Metro Mumbai Local : वंदे भारत मेट्रो लेगी मुंबई लोकल ट्रेनों की जगह, जानिए कब तक होगा बदलाव?

Vande Bharat Metro Mumbai Local  :मुंबईकरों  के लिए सबसे बड़ी खबर  खबर! मुंबई रेल विकास निगम ( MRVC ) गैर-एसी स्थानीय ट्रेन बेड़े को अत्याधुनिक वंदे मेट्रो ट्रेनों के साथ बदलकर शहर के ट्रांसपोर्ट  में क्रांति लाने के लिए कमर कस रहा है।

मुंबई अर्बन ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट ( MUTP ) 3 और 3A के हिस्से के रूप में, MRVC ने 238 वंदे भरत मेट्रो ट्रेनों के लिए खरीद प्रक्रिया शुरू की है।  महाराष्ट्र सरकार और केंद्र सरकार द्वारा संयुक्त रूप से  फंडिंग होने वाली इस परिवर्तनकारी परियोजना का उद्देश्य मुंबई की परिवहन प्रणाली को एक नया दृष्टिकोण प्रदान करना और उपनगरीय रेलवे नेटवर्क को बढ़ाना है।

आपको बता दे की इस योजना के तहत, अगले 7 सालों में मुंबई लोकल में पूरी तरह वंदे भारत ट्रेनें होंगी।

मुंबई के रेलवे नेटवर्क का आधुनिकीकरण: (Vande Bharat Metro Mumbai Local )

रेलवे मंत्रालय ने हाल ही में MRVC को एक निर्देश जारी किया, जिसमें उन्हें गैर-एसी स्थानीय ट्रेनों के पूरे बेड़े को एसी वंदे मेट्रो ट्रेनों में अपग्रेड करने का निर्देश दिया गया. मुंबई द्वारा अपनी पहली स्थानीय ट्रेन के संचालन के लगभग 170 साल बाद यह महत्वपूर्ण कदम आया है।

वंदे मेट्रो ट्रेनें आने वाले अनुभव को बढ़ाने के लिए आधुनिक सुविधाओं की मेजबानी करेंगी. प्रत्येक पूरी तरह से वेस्टिबल्ड कोच में एक स्वचालित दरवाजा-समापन प्रणाली होगी. मौजूदा गैर-एसी ईएमयू स्थानीय लोगों के विपरीत, बैठने की कोई अलग व्यवस्था नहीं होगी. यात्रियों को प्रत्येक डिब्बे में बड़े डिजिटल डिस्प्ले पैनल से लाभ होगा, जो आगामी स्टेशनों, गंतव्यों, वास्तविक समय घड़ी और दरवाजे के उद्घाटन पक्ष जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा। (Vande Bharat Metro Mumbai Local)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *