भारत में ‘इन’ कारों की है सबसे ज्यादा डिमांड; जाने, लिस्ट में है कौन सी

भारतीय फोर व्हीलर मार्केट में भारतीय ऑटो कंपनियों नेअपनी गाड़ियों की सेल्स में में बड़ी बढ़ोतरी देखि हैं। उनमें से, Maruti Suzuki देश में सबसे ज्यादा डिमांड वाली कंपनी बन चुकी है। इस लेख में हम ऐसी गाड़ियों के बारे में बात करने वाले है, जिन्होंने देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों की टॉप लिस्ट में अपनी जगह बनाई है।

Maruti Suzuki WagonR: भारत में 30 लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री के साथ, WagonR लगातार दो वर्षों के लिए सबसे अधिक बिकने वाली कार बन गई है। इसकी बढ़िया डिजाइन और सस्ती कीमत इसे मध्यवर्गीय परिवारों के बिच पसंदीदा विकल्प बन चुकी है।

Maruti Suzuki Swift: इस किफायती और शानदार माइलेज कार की पिछले साल 1.7 लाख यूनिट बेची गई। यह भारतीय कार खरीदारों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प के रूप में अपनी स्थिति को मजबूतकर चुकी है।

Maruti Suzuki Baleno : अपने अभिनव डिजाइन के लिए जानी जाने वाली, Baleno की पिछले साल 1.5लाख यूनिट बेचीं गई। यह हैचबैक ग्राहकों को अपनी अनूठी विशेषताओं के साथ टॉप पर आने के लिए बेताब है।

Tata Nexon: पिछले वर्ष में बेची गई 1.5लाख यूनिट्स के साथ, Tata इस टॉप लिस्ट में अपनी जगह बना पाई है। Tata Nexon मिड रेंज कॉम्पैक्ट SUV को पसंद करने वाले लोगों के बीच एक पसंदीदा कार बन गई है, जिससे कार की बिक्री में महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है।

Maruti Suzuki Dzire: पिछले साल 1.4 लाख यूनिट्स की बिक्री के साथ, यह किफायती सेडान बाजार में अपना महत्त्व बनाए हुए है। इसकी फेसलिफ्ट के लॉंच होने के बाद, बिक्री में काफी तेजी देखने को मिली।

Maruti Suzuki Alto: पिछले साल 1.4 लाख कार की बिक्री के साथ Alto भी टॉप लिस्ट में शामिल हो चुकी है। यह Maruti की सबसे सस्ती करों में से एक है। Alto एक अत्यंत सस्ती कीमत पर उत्कृष्टप्रदर्शन देने वाली कार है।

Hyundai Creta: पिछले साल 1.3 लाख यूनिट की बिक्री के साथ यह SUV अपने लॉन्चिंग के बाद से ही काफी मशहूर हुई है। गौरतलब है की SUV होने के बावजूद भी अपनी कंपनी की i20 हैचबैक की बिक्री को पीछे छोड़ गई है। इससे, इस SUV की डिमांड का अंदाजा लगाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *