ट्रक, बस, लॉरी आदि बड़ी वाहनों के चालकों के लिए जरूरी ख़बर, ‘इस’ शहर में बड़े वाहनों के पार्किंग पर लगा प्रतिबंध

हर बडे शहर में ट्रैफिक की समस्याओं ने आम लोगों का अनुभव काफी खराब कर दिया हैं। छोटे सफर के लिए भी ज्यादा समय लग रहा है। हालांकि, इस समस्या से निपटने के लिए केरल के कोची शहर नगर निगम और ट्रैफिक विभाग ने बड़ा निर्णय लिया है।

कोची में अब  ट्रक, बस और लॉरी सहित सभी भारी वाहनों की पार्किंग पर प्रतिबंध लगा हैं। गौरतलब है कि, शहर में दिन और रात के लिए यह प्रतिबंध है।

शहर में संकरी सड़कों पर खड़ी भारी वाहनों के कारण दुर्घटनाओं और ट्रैफिक की भीड़ में वृद्धि देखी गई। इस वजह से आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इसके मद्देनजर, कोची  नगर निगम ने शहर के बाहर कई पार्किंग क्षेत्रों पहचान की है।इन जगहों पर भारी वाहन यातायात में बाधा डाले बिना पार्क कर सकते हैं।

नगर निगम के इस कदम का निवासियों और यात्रियों ने स्वागत किया है।  इस प्रतिबंध से यातायात प्रवाह में सुधार, दुर्घटनाओं को कम करने और पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों के लिए सड़कों को सुरक्षित बनाने की उम्मीद है।

हालांकि, इस प्रतिबंध ने कुछ व्यवसायों के बीच चिंता भी पैदा की है जो परिवहन के लिए भारी वाहनों पर निर्भर हैं।

कोच्चि नगर निगम ने आश्वासन दिया है कि यह भारी वाहनों के लिए वैकल्पिक पार्किंग स्थान प्रदान करने पर काम कर रहा है और भारी वाहनों की आवाजाही को विनियमित करने के लिए एक परमिट प्रणाली को लागू करने पर भी विचार कर रहा है।

कोच्चि शहर में भारी वाहनों की पार्किंग पर प्रतिबंध सड़क सुरक्षा में सुधार और यातायात की भीड़ को कम करने की दिशा में एक सकारात्मक कदम माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *