अब हेलमेट पहनने पर भी कटेगा ₹2000 का चालान; जाने, नया नियम

Two Wheelers चलते समय हेलमेट पहनना सभी के लिए जरुरी है। बताने, की जरुरत नहीं ज्यादातर दोपहिया वाहनों की दुर्घटनाओं में हेलमेट न होने की वजह से ही बाइक पर सवार लोगों की जान चली जाती है। इससे बचने के लिए सरकार ने हेलमेट पहनना अनिवार्य किया है। हालाँकि, फिर भी कई लोग अपनी जान की परवाह न करते हुए, बिना हेलमेट बाइक चलाते दीखते है।

सरकार हाल ही मेंट्रैफिक नियमों के बारे में सख्त हो गई है। इसमें खासकर दोपहिया वाहन की सवारी करते समय हेलमेट के उपयोग के बारे में सतर्क हुई है। न केवल यह आपकी अपनी सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि हेलमेट पहनने में विफलता के परिणामस्वरूप भारी जुर्माना भी हो सकता है।

लेकिन, ने नियम के अनुसार सिर्फ हेलमेट पहनना ही जरुरी नहीं, बल्कि उसे पहनने के तरीकों के बारे में भी बताया गया है। अगर ऐसा करने में आप विफल हो जाते है, तो हेलमेट पहनने के बावजूद भरी जुर्माना लग सकता है। आइए जानते है, इस नए ट्रैफिक नियम के बारे में।

भले ही आप हेलमेट पहने हुए हों, अगर इसे सही तरीके से नहीं पहना जाता है, तो भी आप पर 2000 रुपयों तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। हेलमेट पहनने से दुर्घटना की स्थिति में आपकी जान बच सकती है। हालाँकि अगर इसे सही से न पहना जाए तो, हेलमेट भी आपकी सुरक्षा नहीं कर पाएगा।

इसलिए,हमेशा ISI ट्रेडमार्क के साथ अच्छी क्वालिटी वाला हेलमेट पहनना आवश्यक है। साथी ही, हेलमेट को आपके सिर के ऊपर सुरक्षित रूप से फिट होना चाहिए, और चिनस्ट्रैप को ठीक सेलगाना न भूलें। अगर आप चिनस्ट्रेप नहीं लगाते है, तो आपको जुर्माना लगना तय है।

याद रखें, यह सिर्फ ड्राइवर नहीं है, बल्कि पीछे बैठे हुए सवारी को भी हेलमेट पहनना चाहिए. यदि आप इस नियम का पालन करने में विफल रहते हैं, तो मोटर एक्ट अधिनियम 1998 के तहत आपको Rs 1000 से लेकर Rs 2000 तक जुर्माना लगाया जा सकता है। अपनी सुरक्षा के साथ कोई भीसमझौता न करे, हमेशा दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *