Ola और Ather की रिकॉर्ड तोड़ सेल, जानिए इस दमदार बिक्री का राज!

पिछले कुछ महीनों में भारत में इलेक्ट्रिक वाहन ( EV ) बाजार में बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है।  विशेष रूप से Ola Electric और Ather Energy  इस दो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स कंपनियों ने बिक्री के नए रिकॉर्ड बना डाले है।  इनके पिछले वर्ष की तुलना में बिक्री में तीन गुना से अधिक की वृद्धि हुई है। आइए इस आश्चर्यजनक सफलता के पीछे के कारणों को जानते है।
Ola Electric : मई 2023 में, Ola Electric ने 28,469 यूनिट्स की बिक्री की, जो मई 2022 में बेची गई 9,269 यूनिट्स के मुकाबले तिगुना से भी ज्यादा है। हालांकि, यह अनुमान है कि जून महीन से कम होने वाली सब्सिडी के कारण जून में कंपनी की बिक्री घट सकती है।

Ather Energy : मई 2023 में केवल 3,338 यूनिट्स की तुलना में मई 2023 में बेची गई 15,266 यूनिट्स के साथ, Ather Energy ने भी बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है।  यह लगभग पांच गुना है।  अधिक हालांकि, यह देखा जाना बाकी है कि सब्सिडी में कमी के बाद कितने लोग Ather Energy से EV  खरीदना जारी रखेंगे।

Electric Scooters बिक्री में वृद्धि के पीछे कारण:

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स में बिक्री का सबसे बड़ा कारण अगले महीने से बढ़ने वाली सब्सिडी को माना जा रहा है। 19 मई, 2023 को भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा लिए गए एक बड़े निर्णय के बाद इस निर्णय से इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग में भारी वृद्धि हुई। भारी उद्योग मंत्रालय ने 1 जून से इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स  के लिए FAME II योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी को कम कर दिया है।

मंत्रालय के फैसले के अनुसार, सब्सिडी 15,000 रुपये प्रति किलोवाट से घटाकर 10,000 रुपये प्रति किलोवाट कर दी गई है। सब्सिडी में कमी की घोषणा के बाद, लोगों  ने इसके अमल से पहले यह EVs  खरीदी है, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *