New Traffic Rules India

New Traffic Rules India : वरना हेल्मेट पहनने पर भी भरना पड़ेगा ₹2,000 का जुर्माना, जानिए नए ट्रैफिक नियम

New Traffic Rules India : सड़क पर बाइक चलाते समय आपकी सुरक्षा के लिए हेलमेट पहनना महत्वपूर्ण है। हलनि कई लोग हेलमेट पहनने से परहेज करते है। सभी के कोई न कोई बहाने होते है। हालाँकि, जो लोग हेलमेट पहनते है, उनमें से ज्यादातर लोग सिर्फ जुर्माने से बचने के लिए हेलमेट पहनते है। लेकिन अब इनके लिए बुरी खबर है।
हेलमेट पहनने के नियम केवल हेलमेट पहनने के बारे में नहीं है, बल्कि केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा निर्धारित विशिष्ट नियमों और नियमों का पालन करना भी है। इस लेख में  हम हेलमेट नियमों और संबंधित जुर्माना प्रणाली में हालही में हुए बदलावों की जानकारी लेने वाले है।

New Traffic Rules India

नए हेलमेट नियम और जुर्माना:

नए हेलमेट नियमों के अनुसार, देश में बाइक सवारों के लिए केवल भारतीय मानकों के ब्यूरो ( BIS ) द्वारा अनुमोदित हेलमेट पहनने की अनुमति है।  इसका मतलब है कि आपको ISI मार्क के साथ एक हेलमेट खरीदना चाहिए। यदि आप ISI मार्क  चिह्न के बिना हेलमेट पहने हुए पकड़े जाते हैं, तो आपको मोटर वाहन अधिनियम की धारा 1 D के तहत 1,000 रुपये का जुर्माना लगेगा।
अब बस जुर्माने से बचने के लिए हेलमेट पहनना पर्याप्त नहीं है। अब आपको यह भी सुनिश्चित करना आवश्यक है कि हेलमेट सुरक्षित रूप से पहना होना चाहिए। यदि आप ISI चिह्न के साथ हेलमेट पहने हुए हैं, लेकिन हेलमेट के पट्टे को ठीक से लगाने में विफल रहते हैं, तो भी आप पर ₹2,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। दंड से बचने के लिए, हमेशा ISI मार्क के साथ एक हेलमेट पहनें और सुनिश्चित करें कि पट्टा ठीक से बंधा हो।

बच्चों के लिए सुरक्षा उपाय:

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने छोटे बच्चों के लिए विशिष्ट सुरक्षा उपायों की शुरुआत की है।  बच्चों के साथ बाइक की सवारी करते समय, उनके लिए डिज़ाइन किए गए विशेष हेलमेट का उपयोग करना और उन्हें हार्नेस बेल्ट के साथ सुरक्षित करना अनिवार्य है। यह उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करता है और चोट के जोखिम को कम करता है।

छोटे बच्चों के साथ यात्रा करते समय, 40 किमी / घंटा की गति सीमा का पालन करना महत्वपूर्ण है। इस नियम का पालन करने में विफलता के परिणामस्वरूप छह महीने की अवधि के लिए चालक का लाइसेंस रद्द हो सकता है। इसके अतिरिक्त, 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *