Mumbai Trans Harbor Link Road: जल्द होगा खुला, मुंबई-पुणे सफर सिर्फ 90 मिनट में!

Mumbai Trans Harbor Link Road: मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक रोड ( MTHL ) मुंबई और पुणे के बीच यात्रा में क्रांति लाने के लिए तैयार है। 22 किमी की दूरी के साथ, यह शानदार समुद्री पुल भारत में अपनी तरह के पुलों में सबसे लंबा है। आपको बता दे इस पूल की लागत 18,000 करोड़ रुपए है। आइए इस प्रभावशाली इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानते है।

फ़िलहाल मुंबई से न्यू मुंबई की यात्रा में कई घंटे  लगते  हैं।  हालांकि, MTHL के पूरा होने से यात्रा का समय हैरतअंगेज  रूप से घटकर सिर्फ 20 मिनट रह जाएगा। इसका मतलब है कि आपको ट्रैफिक की चिंता करने की जरुरत नही। आप  ट्रैफ़िक की भीड़ को अलविदा कहकर तेज़, परेशानी मुक्त यात्रा के लिए निकल सकते है।

आपको बता दे की इस परियोजना का लगभग 95 प्रतिशत निर्माण कार्य पहले ही पूरा हो चुका है। इससे, बताया जा रहा है की इस साल के अंत तक यानी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव तक इसे लॉंच किया जा सकता है।  पुल की लम्बाई  22 किमी है।

इस परियोजना के पूरा होने पर, MTHL अपने छह लेन की बदौलत प्रति दिन 70,000 वाहनों को अपने गंतव्य स्थानों तक पहुँचाने मदद करेगा। यह मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक की भीड़ को कम करेगा और मुंबई, पुणे, गोवा और नागपुर के बीच यात्रा के समय को काफी कम करेगा। इसके पूरा होने के बाद,  मुंबई से केवल 90 मिनट में अपने पुणे तक पहुँच सकते है, ऐसा दावा किया जा रहा है। इस प्रक्रिया में 30 से 40 प्रतिशत तक ईंधन की बचत होने का अनुमान है।

पुणे और गोवा के लिए परिवहन की सुविधा  को बढ़ाने के उद्देश्य से और  मुंबई और न्यू मुंबई के बीच यात्रा में तेजी लाने के उद्देश्य से 30 साल पहले MTHL परियोजना की कल्पना की गई थी। इसका  निर्माण अप्रैल 2018 में शुरू हुआ, और कोविड -19 महामारी के कारण देरी का सामना करने के बावजूद, परियोजना दिसंबर 2023 तक पूरा होने के लिए ट्रैक पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *