BS6 Phase II: KIA Motors अपनी सबसे तगड़ी MPV भारत में करनी पड़ी बंद, जानिए क्या है कारण?

KIA Carnival Discontinued: दक्षिण कोरिया की लोकप्रिय ऑटोमोबाइल निर्माता KIA Motors ने भारत में अपने प्रमुख MPV, KIA Carnival कार्निवल को बंद करने की घोषणा की है ,यह निर्णय आगामी BS6 Phase II उत्सर्जन मानदंडों के मद्देनजर लिया गया है। यह नियम भारत में अप्रैल 2023 से लागू होने वाले है। हालांकि, KIA Motors ने यह भी स्पष्ट किया है की, वे जल्द ही Carnival की नेक्स्ट जनरेशन मॉडल लॉंच करेगी।

KIA Carnival अपनी प्रीमियम सुविधाओं और विशाल स्पेस के लिए जानी जाती है। 2020 में लॉन्च होने के बाद से बड़ी गाड़ियों में भारतीय उपभोक्ताओं के बीच एक लोकप्रिय विकल्प रहा है। हालांकि, BS6 Phase II उत्सर्जन मानदंडों के लागू होने के साथ यह गाडी मानकों का पालन नहीं कर पाएगी। कार्निवल का वर्तमान मॉडल नए नियमों का पालन करने में असमर्थ है। इस वजह से भारत में कार्निवल को बंद करने का निर्णय लिया गया है।

KIA Motors ने अपने ग्राहकों और फैंस को यह भी आश्वासन दिया है कि Carnival का एक Next Gen मॉडल भारत में जल्द ही लॉंच होगा। जो BS6 Phase II उत्सर्जन मानदंडों का अनुपालन करेगा. नए Carnival MPV में प्रीमियम सुविधाओं और बड़ी स्पेस को बनाए रखते हुए सख्त मानदंडों को पूरा करने के लिए लेटेस्ट इंजन टेक्नोलॉजी और उत्सर्जन नियंत्रण प्रणालियों को ऐड किया जाएगा।

बता दे की, KIA Carnival एक लग्जरी गाडी है जिसका सीधा मुकाबला Toyota की वेलफायर से होता है। जो सबसे बड़ी उपलब्धि मानी जा सकती है। क्योंकि भारत में ें जैसी केवल दो ही गाड़िया है , एक KIA Carnival और दूसरी Toyota वेलफयर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *