Honda जल्द लॉंच करेगा अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए पूरी खबर विस्तार से

भारतीय सड़कों पर दोपहिया सेगमेंट में राज करने वाली दिग्गज होंडा कंपनी को कौन नहीं जानता। होंडा आए दिन नए दोपहियों को लांच करती रहती है ,इसमें काम बजट से लेकर है बजट तक सभी ग्राहकों का ख्याल रखा जाता है। हालाँकि होंडा मोटरसाइकिल ने अभी तक इलेक्ट्रिक बाइक सेगमेंट में प्रवेश नहीं किया है. लेकिन कंपनी जल्द ही अपने दो इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ इलेक्ट्रिक सेगमेंट में प्रवेश कर सकती है.

वर्तमान मेंइलेक्ट्रिक बाइक्स के क्षेत्र में ओला, बजाज, एथर आदि कंपनिया राज कर रही है। लेकिन होंडा जल्द ही अपनी दो इलेक्ट्रिक बाइक्स लॉन्च करने वाला है, जिससे इन कंपनियों को मजबूत टक्कर मिलेगी। होंडा 2024 में अपने दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर सकती है. आइए हम इसके बारे में अधिक जानते हैं…

होंडा के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक नए प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा, इसका कोडनेम ‘E’ प्लेटफॉर्म रखा गया है। इस नए प्लेटफॉर्म का उपयोग करने से विभिन्न बैटरी पैक और इंस्टॉलेशन के साथ कई इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करने में मदद मिलेगी.

होंडा का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर एक किफायती मॉडल होने की संभावना है, इस नए स्कूटर का नाम होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक हो सकता है. होंडा ने हाल ही में बैटरी पैक और हब मोटर्स के लिए एक पेटेंट के लिए आवेदन किया है, जिसका उपयोग इस ई-स्कूटर के लिए किया जा सकता है. होंडा ने बताया है कि उसका दूसरा इलेक्ट्रिक मॉडल एक स्वैप करने योग्य बैटरी के साथ आएगा.

कंपनी देश भर में 6,000 से अधिक नेटवर्क टचपॉइंट पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी. इनमें से कुछ कार्यशालाओं को ‘E’ प्लेटफॉर्म में परिवर्तित किया जा रहा है. यह स्वैप किए गए बैटरी प्रकारों के लिए HEID बैटरी एक्सचेंजर्स और मिनी बैटरी एक्सचेंजर्स और फिक्स्ड बैटरी प्रकारों के लिए चार्जिंग केबल जैसी सुविधाएं प्रदान करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *