GST Council Meeting 2023

GST Council Meeting 2023 : मोदी सरकार ने दिए बड़ा झटका, अब कार खरीदना होगा बड़ा महंगा

GST Council Meeting 2023:  पिच्छले कुछ महीनों से भारत में फोर wheelar मार्केट में तेजी देखने को मिली। खासकर, SUV सेगमेंट में काफी बढोत्तरी देखने को मिली। हालाँकि, अब यह बढ़ोतरी कम हो सकती है, और जो लोग कार खरीदने की सोच रहे है उन्हें अब लाखो रुपए एक्स्ट्रा देने पड़ सकते है।

GST Council Meeting 2023

हाल ही में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स ( GST ) काउंसिल की बैठक ने ऑटोमोबाइल उद्योग में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव लाए हैं। अपनी 50 वीं बैठक के दौरान, GST परिषद ने देश भर में MUV पर 22% ‘CESS’ लगाने के लिए, फिटमेंट कमेटी की सिफारिश के आधार पर सहमति व्यक्त की।

इस निर्णय में SUV  और MPV वाहन भी शामिल हैं।  पहले, केवलसिर्फ बड़ी SUV पर यह लागू था। अब सभी 4 मीटर से अधिक  लंबाई वाली कारे, जिसमें इंजन की क्षमता 15,000 सीसी से अधिक और 170 मिमी या उससे अधिक की ग्राउंड क्लीयरेंस है उन्हें 22% ‘CESS’ देना होगा।

संशोधित कानून के तहत, निम्नलिखित मानदंडों के तहत आने वाले वाहन 22% ‘CESS’ के अधीन होंगे’:

  • जिनकी लंबाई 4,000 मिमी से अधिक है
  • जिनकी इंजन की क्षमता 1500 cc से अधिक है
  • जिनकी 170 मिमी या उससे अधिक की ग्राउंड क्लीयरेंस
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सेडान को इस सूची में शामिल नहीं किया गया है। ‘CESS’ के चार्ज से सेडान को बाहर करने का निर्णय पंजाब और तमिलनाडु  सरकार द्वारा किए गए विरोध के बाद लिया गे। नतीजतन, सेडान वर्तमान में अतिरिक्त 22% ‘CESS’ के अधीन नहीं होंगे।  MUV और SUV पर लागू होने वाले ‘CESS’ के साथ, खरीदार इन वाहनों की कीमतों में वृद्धि  देख सकते है।

One thought on “GST Council Meeting 2023 : मोदी सरकार ने दिए बड़ा झटका, अब कार खरीदना होगा बड़ा महंगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *