EV Charging Tips: EV को चार्ज करते समय इन गलतियों से बचें, वरना जान का है खतरा!

EV Charging Tips: पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ और कम कार्बन उत्सर्जन के कारण इलेक्ट्रिक वाहन ( EVs ) तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं. यदि आप EV है , या आप EV खरीदने वाले है तो आपके लिए हम चार्जिंग टिप्स लेकर आए है। जिससे आपको EV चार्ज करने का सही तरीका और गलत तरीकों से बचने में मदद मिलेगी। आइए जानते है EV चार्ज करते समय किन गलतियों से बचना चाहिए!

अनधिकृत चार्जिंग पॉइंट का उपयोग: 

अपने EV को केवल विश्वसनीय और अधिकृत चार्जिंग पॉइंट पर चार्ज करना महत्वपूर्ण है. क्योंकि अनधिकृत चार्जिंग पॉइंट्स का उपयोग न केवल चार्जिंग स्पीड और एफिसियंसी को प्रभावित कर सकता है, बल्कि सुरक्षा जोखिमों को भी बढ़ावा देता है। हमेशा अपने EV निर्माता या चार्जिंग सेवा प्रदाताओं द्वारा दिए गए अधिकृत चार्जिंग स्टेशन या आउटलेट का ही इस्तेमाल करे।

Overcharge या Undercharge न करे:

आपके EV की बैटरी को ओवरचार्ज या अंडरचार्ज करने से बैटरी हेल्थ और परफॉर्मंस को प्रभावित कर सकता है. पूरी तरह से चार्ज होने के बाद जल्द चार्जिंग बंद करे. ज्यादा देर चार्ज करना बैटरी को तनाव दे सकता है और इसके जीवनकाल को कम कर सकता है. इसी तरह, बैटरी को अपने न्यूनतम स्तर तक अंडरचार्ज होने से बचे. क्योंकि यह इसकी लंबी उम्र को भी प्रभावित कर सकता है.

चार्जिंग करते वक्त की निगरानी नहीं करना:

किसी भी संभावित समस्या से बचने के लिए अपने EV की चार्जिंग सेशन की निगरानी करना महत्वपूर्ण है. हमेशा चार्जिंग प्रोग्रेस पर नज़र रखें, और अनावश्यक बिजली की खपत से बचने के लिए चार्जर को अनप्लग करें. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि चार्जर सुरक्षित रूप से प्लग किया गया है.

तापमान को अनदेखा करना:

अत्यधिक तापमान आपके ईवी की बैटरी की चार्जिंग एफिसियंसी और परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकता है. अत्यधिक गर्म या ठंडी परिस्थितियों में अपने EV को चार्ज करने से बचें, क्योंकि यह बैटरी कीचार्जिंग स्पीड को कम कर सकता है. यदि संभव हो, तो बैटरी के परफॉर्मेंस को अनुकूलित करने के लिए चार्ज करते समय अपने EV को छाया में खड़े कर या तापमान-नियंत्रित क्षेत्र में पार्क करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *