कड़कती धुप में बाइक चलाते हो तो सावधान! ‘इन’ टिप्स को फॉलो करो वरना पड़ेगा महंगा!

Bike Riding Tips for Summer : भारत में अभी कड़कती गर्मी के दिन चल रहे हैं। देश के लगभग सभी हिस्सों में तापमान अधिक है। इसलिए, गर्मी से होने वाले गंभीर नुकसान का खतरा अधिक है। यदि इतनी गर्मी में भी आप हर दिन एक बाइक की सवारी कर रहे हैं या बाइक की सवारी के लिए दोस्तों के साथ दूर जाने की योजना बना रहे हैं, तो एहतियात के तौर पर कुछ नियमों का पालन किया जाना चाहिए।

सुबह जल्दी यात्रा शुरू करें:

यदि आप एक धूप के दिन दूर यात्रा पर हैं, तो आपको सुबह जल्दी ट्रैवेलिंग शुरू करनी चाहिए. क्योंकि इससे पहले कि आप इसे दोपहर की चिलचिलाती गर्मी में फस जाओ तो आप अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगे। दोपहर 12 बजे के बाद यात्रा से बचना चाहिए। इस बीच चार से पांच घंटे आराम करें और उचित भोजन करें, पानी पिएं ताकि शरीर को ऊर्जा मिले. आप अगली यात्रा शाम 5 के बाद शुरू करें।

सूती कपड़ों का इस्तेमाल करें:

आपको गर्मियों में बाइक चलाते समय अपने शरीर पर हल्के और सूती कपड़े पहनने चाहिए। इससे शरीर के पसीने को अवशोषित करना आसान हो जाता है। आपको गर्मियों से बचाने के लिए पूरे आउटडोर कपड़े पहनने चाहिए।मतलब, फूल बाँहों के कपडे पहने।

पीने का पानी हमेशा साथ रखें:

गर्मियों के दौरान शरीर से भारी पसीना निकलता है. आपके शरीर में पानी की मात्रा कम हो सकती है. इसके लिए हर थोड़े समय के बाद शरीर को थोड़े से पानी की आवश्यकता होती है। हमेशा पानी की बोतल साथ रखना न भूलें. एक साथ पानी की बोतल में ORS का मिश्रण भी रखे, यह आपको डिहाइड्रेट होने से बचाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *