Best Car Mileage booster Tips

Best Car Mileage booster Tips : ‘इन’ टिप्स का पालन करोगे तो माइलेज में होगी जबरदस्त बढ़ोतरी, पेट्रोल-डीजल की चिंता करने की नहीं जरुरत

Best Car Mileage booster Tips: भारतीय कार मॉर्केट में कार खरीदने से पहले खरीदार सबसे पहले कार की माइलेज की जानकारी। हालाँकि, अच्छी माइलेज वाली कारे शुरू में अच्छा माइलेज तो देती है, लेकिन जैसे-जैसे समय बढ़ता है, कार अपना रंग दिखाना शुर कर देती है, और कार का माइलेज घट जाता है।
फ़िलहाल कार ईंधन भी सस्ता नहीं है. ऐसी स्थिति में, आपको अधिक माइलेज देनी वाली कार की आवश्यकता होती है। हम आपको आपकी कार  बढ़ने कुछ आसान एवं परिणामकारक टिप्स बताने वाले है।  जिनके पालन के बाद आपकी कार का माइलेज कभी कम नहीं होगा, बल्कि और बढ़ेगा।

Best Car Mileage booster Tips

आराम से ड्राइविंग करिए :

किसी भी कार को अगर आराम से उसके इकॉनमी रेंज में चलाने पर ईंधन की खपत कम लगती है। नतीजन माइलेज में बढ़ोतरी होती है। इसलिए,  अचानक से एक्सलरेट करने से और लगातार ब्रेक लगाने से बचा जाना चाहिए। कार को सादगी से चलाएं, धीरे-धीरे गति बढ़ाएं और निरंतर गति से कार चलाने की कोशिश करें। केवल जरूरत पड़ने पर ही ब्रेक लगाएं। (Best Car Mileage booster Tips)

समय पर सर्विसिंग:-

कार की सर्विसिंग समय पर की जानी चाहिए। यह न केवल इंजन के लिए अच्छा है, बल्कि ब्रेक, सपेन्शन और अन्य भागों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। यदि  सर्विसिंग समय पर की जाती है तो कार अच्छा प्रदर्शन करती है।

ओवरलोडिंग से बचे:

ओवरलोडिंग कारों के लिए अच्छा नहीं है।  यह कार के अन्य भागों के साथ इंजन को भी प्रभावित करता है। ओवरलोडिंग इंजन पर दबाव अधिक होता है, जो माइलेज को कम करता है।  इसलिए, ओवरलोडिंग से बचें।

टायर का प्रेशर:

समय-समय पर टायर की ट्यूब के प्रेशर की जांच करते रहें। टायर का दबाव सही स्तर पर होना चाहिए। दबाव कम होने पर यह माइलेज को प्रभावित करता है। इसलिए टायर को उचित दबावमें बनाए रखने की आवश्यकता है।

खिड़कियां खुली रखकर ड्राइविंग न करे:

ड्राइविंग करते समय कार की खिड़कियां खुली रखने से  इंजन पर जोर लगता हाउ। इससे ड्राइविंग पर भी प्रभाव पड़ता है। इसलीक़े हमेशा, गाडी की खिड़किया बंद रखकर ड्राइव करने की कोशिश करे, इससे कार माइलेज में भी सुधार होता है। Best Car Mileage booster Tips

यह भी पढ़े: काली कार खरीदने से पहले हजार बार सोचना है जरुरी, वरना होंगे ‘ये’ बड़े नुकसान!

One thought on “Best Car Mileage booster Tips : ‘इन’ टिप्स का पालन करोगे तो माइलेज में होगी जबरदस्त बढ़ोतरी, पेट्रोल-डीजल की चिंता करने की नहीं जरुरत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *