Bajaj vs Royal Enfield

Bajaj vs Royal Enfield : Bajaj के CEO ने बना दिया मास्टर प्लान, Royal Enfield की बादशाहत की लगाएंगे वाट!

Bajaj vs Royal Enfield : भारतीय मोटरसाइकिल बाजार के एक प्रमुख खिलाड़ीयों में से एक बजाज ऑटो ने 400cc मोटरसाइकिल सेगमेंट की बादशाह रॉयल एनफील्ड की बादशाहत को चुनौती देने के लिएतगड़ी योजना बनाई है।  बजाज ऑटो के सीईओ राजीव बजाज का मानना है कि यह 400cc सेगमेंट बिजनेस के लिहाज से महत्वपूर्ण है।

राजीव बजाज ने बाइक्स के 400cc सेगमेंट में एंट्री करने के पीछे तर्क को समझाया है। बजाज ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस सेगमेंट में यदि रॉयल एनफील्ड बाजार का अधिकांश हिस्सा अपने पास रखी हुई है, मतलब यहाँ प्रतिस्पर्धा के लिए काफी स्कोप है।

Bajaj vs Royal Enfield

बजाज ऑटो का उद्देश्य 400cc मोटरसाइकिल सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड के प्रभुत्व को चुनौती देना है। राजीव बजाज ने बाजार को आकार देने में ग्राहकों प्रभाव की शक्ति पर जोर दिया। यदि ग्राहक 350cc प्लस सेगमेंट में  खर्चा करने की इच्छा रखते है, तो हम इसे सेगमेंट में अपनी जगह जरुर बनाएंगे। (Bajaj vs Royal Enfield)

आपको बता दे की, बजाज की 2.3 लाख रुपए की कीमत पर Bajaj-Triumph रॉयल एनफील्ड क्लासिक को टक्कर देना शुर कर दिया है। साथ ही, केवल 2.29 लाख की कीमत पर Harely-Hero भी रॉयल एनफील्ड के बाजार हिस्सेदारी के लिए खतरा पैदा होने की उम्मीद है। Royal Enfield के Himalayan 411cc मॉडल की कीमत ₹ 2.15 लाख है, जबकि Bajaj Scrambler ₹ 2.06 लाख के एक्स-शो रूम कीमत पर उपलब्ध है।

बजाज की Bajaj-Triumph और  Bajaj Scrambler बाइक्स वाकई में शक्तिशाली और बीहड़ है। इस वजह से इसकी सीधी टक्कर रॉयल एनफील्ड से हो रही है।अनुमान है की, बजाज जल्द ही अपने इस लाइन अप  में और कुछ मोटरसाइकल्स जल्द ही जोड़ने वाली है। जब बाजार में रॉयल एनफील्ड की लेवल की और वैसे ही फीचर वाली गाड़िया आएगी, तो सवब्जेविक रूप से इसका रॉयल एनफील्ड की मार्केट पर पकड़ ढीली हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *