नई कार की गंध पसंद है तो सावधान, यह बन सकती है कैंसर की वजह, जानिए इससे कैसे बचें ?

Automobile Tips: हम में से करोडो लोगों को नई चीजों की गंध काफी पसंद होती है। जैसे की नई किताबें, कपडे, पैसों के नोट्स, नई कार आदि. जब भी हम नई गाडी खरीदते है, तब उत्साह में गाडी में घंटो में बैठे रहते है, और उसकी गंध हमें रोमांचित करती है। शायद ही कोई हो जिन्हे यह गंध पसंद न आती हो।

हालांकि, हाल के शोध से पता चला है कि नई कार की गंध हम सभी को वास्तव में हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है. वास्तव में, यह एक भेस बदला हत्यारा साबित हो सकता है। आइए जानते है, आखिर हम ऐसे क्यों कह रहे है।

इकोलॉजी सेंटर द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, “नई कार की गंध” वास्तव में कार के इंटीरियर के विभिन्न घटकों द्वारा उत्सर्जित जहरीले रसायनों का एक कॉकटेल है। जैसे कि डैशबोर्ड, सीटें, कालीन और यहां तक कि एयर कंडीशनिंग सिस्टम की वजह से यह गंध फैलती है। ये रसायन, जिन्हें सामूहिक रूप से वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों (volatile organic compounds: VOCs ) के रूप में जाना जाता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर बिमारियों को निमंत्रण इ सकते है।

अध्ययन में पाया गया कि नई कारों द्वारा जारी किए गए कई VOCs श्वसन संबंधी समस्याओं, एलर्जी रिएक्शंस और यहां तक कि कैंसर के कारण भी जाने जाते हैं। नई कार की गंध में पाए जाने वाले कुछ सबसे आम रसायनों में फॉर्मलाडेहाइड, बेंजीन, टोल्यूनि और ज़ाइलीन शामिल हैं, जिन्हें मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है।

ये रसायन इनडोर वायु प्रदूषण में भी योगदान कर सकते हैं, जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए हानिकारक हैं जो अपनी कारों में बहुत समय बिताते हैं, जैसे कि लंबी दूरी के यात्रा करने वाले लोग, ड्राइवर्स आदि.

इस मुद्दे के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह है कि नई कार की गंध कई महीनों तक, या यहां तक कि वर्षों तक बनी रह सकती है। इसका मतलब यह है कि जब आप एक नई कार खरीदते हैं, तब आप दैनिक आधार पर इन जहरीले रसायनों के संपर्क में आ सकते हैं, महीनों या सालों तक.

इससे कैसे बचा जाए?

अपनी कार को वेंटिलेट करें: ताजी हवा को प्रसारित करने और VOCs को फैलने में मदद करने के लिए नियमित रूप से अपनी कार की खिड़कियां खुली रखना सुनिश्चित करें।

एयर प्यूरीफायर का उपयोग करें: हवा से हानिकारक रसायनों को फ़िल्टर करने के लिए विशेष रूप से कारों के लिए डिज़ाइन किए गए एयर प्यूरीफायर में निवेश करने पर विचार करें। क्योंकि यह आपकी सेहत को इन VOCs द्वारा बीमार होने से बचा सकता है।

अपनी कार को नियमित रूप से साफ करें: VOCs के संचय को कम करने के लिए डैशबोर्ड, सीटों और कालीनों सहित अपनी कार के इंटीरियर को नियमित रूप से साफ करें।

पर्यावरण के अनुकूल सामग्री चुनें: नई कार खरीदते समय, पर्यावरण के अनुकूल सामग्रियों से बने इंटीरियर्स वाले वाहनों का विकल्प चुनें, जो हानिकारक रसायनों के उत्सर्जन की कम संभावना रखते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *